दिल्ली NCR Kya Hai? FIR और NCR में क्या अंतर है - NCR Full Form In Hindi


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी एक और नयी जानकारी में। अक्सर आप लोगो ने Delhi NCR के बारे में सुना ही चाहे वो किसी के मुँह से या किताबो में अगर आप एक स्टूडेंट है तोह आपने जरूर अपनी किताबो में Delhi NCR के बारे में सुना ही होगा। पर क्या आपको पता है की दिल्ली NCR Kya Hai, NCR का फुल फॉर्म क्या होता है (NCR Full Form In Hindi) और दिल्ली एनसीआर में कौन-कौन से State आते है, FIR और NCR में क्या अंतर है।





अगर नहीं तोह आज की इस पोस्ट में हम आपको Delhi NCR से जुडी सभी जानकारी देंगे।







NCR का फुल फॉर्म क्या है? NCR Full Form In Hindi





अगर आपके मन में सवाल आता है की NCR का फुल फॉर्म क्या होता है तोह अब हम आपको Delhi NCR से जुडी कुछ अलग-अलग फुल फॉर्म्स से रूबरू करवाएंगे तोह चलिए देकते है।





NCR Full Form - National Capital Region




NCR Full Form In Hindi - राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र




NCR Full Form Delhi -  National Capital Region (NCR)




NCR Full Form In Police - Non-Cognizable Report




NCR Full Form In Railway - North Central Railways




NCR Full Form In English - National Capital Region & Non-Cognizable Report




NCR Full Form In Marathi - राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र




दिल्ली NCR Kya Hai?


हम सब लोग जानते है की भारत की राजधानी दिल्ली है लेकिन ये नहीं जानते की डेल्ही एनसीआर किसे कहते है। NCR का फुल फॉर्म होता है National Capital Region हिंदी में इसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र कहते है। असल में हमारे देस की राजधानी दिल्ली से जुड़े हुए छेत्रो को NCR कहते है इसमें दिल्ली के पडोसी राज्य जैसे उत्तरप्रदेश, हरियाणा, और राजस्थान के कई जिले NCR में शामिल है। NCR Full Form In Hindi




इसमें भारतीय सविंधान के द्वारा दिल्ली के आसपास के कुछ इलाको को मिलकर NCR जॉन बनाया गया है। इसी लिए इसे दिल्ली NCR कहते है।





NCR मे आने वाले क्षेत्र?





NCR में छोटे बड़े दोनों बहुत से क्षेत्र आते है पर हम आपको उन सभी छेत्रो की लिस्ट दें रहे जिसको आप अपने भविष्ये या स्कूल के काम के लिए आपकी नोटबुक में लिख सकते है।





  1. Delhi (दिल्ली)
  2. Ghaziabad (गाजियाबाद)
  3. Hapur (हापुड़)
  4. Muzaffarnagar (मुजफ्फरनगर)
  5. Gurgaon (गुड़गांव)
  6. Bulandshahr (बुलंदशहर)
  7. Alwar (अलवर)
  8. Bharatpur (भरतपुर)
  9. Gautam Budh Nagar (गौतमबुद्ध नगर)
  10. Mewat (मेवात)
  11. Sonipat (सोनीपत)
  12. Rewari (रेवाड़ी)
  13. Palwal (पलवल)
  14. Bhiwani (भिवानी)
  15. Baghpat (बागपत)
  16. Faridabad (फरीदाबाद)
  17. Rohtak (रोहतक)
  18. Jhajjar (झाझर)
  19. Panipat (पानीपत)
  20. Mahendragarh (महैंन्द्रगढ़)
  21. Jind (जिंद)
  22. Karnal (करनाल)




ये सभी वो 22 शहर व जिले है  Delhi NCR में आते हैं इसमें से ज्यादातर शहर बड़े शहरों में से है।





FIR और NCR में क्या अंतर है?





सबसे पहले हम FIR के बारे में जानने की कोसिस करते है की FIR क्या है?









FIR क्या है?


दोस्तों FIR का मतलब होता है First Information Report ये एक संगिये यानि की cognizable मामला होता है और ये तब दर्ज की जाती है जब कोई अपराध बहुत ही संगीन या गंभीर हो। जैसे की किसी का मर्डर कर देना, किसी को मरने की कोसिस करना या डकैती करना। ऐसे मामलो में जब कोई पुलिस स्टेशन शिकायत लिखवाने जाता है तोह तब FIR दर्ज की जाती है। तोह इसी को FIR कहा जाता है।


और


NCR क्या है?


जैसे की हम आपको NCR के बारे में उप्पर भी बता चुके है पर अब हम NCR को पुलिस के अनुसार भी जानने की कोसिस भी करेंगे तोह चलिए देखते है।





तोह NCR का मतलब होता है Non-Cognizable Report जैसा की हम सभी जानते है की आएदिन कोई न कोई घटना किसी न किसी के साथ होती रहती है जिस कारन लोगो को पुलिस स्टेशन के चक्कर लगाने पड़ते है तोह जबकिसी के साथ कोई घटना होती है तोह वो शिकायत करने पुलिस स्टेशन में जाता है तोह शिकायत को दर्ज करने के दो तरीके होते है।





पहला FIR और दूसरा NCR (Non-Cognizable Report) . दोस्तों FIR संगिये यानि cognizable मामलो में होती है और NCR अज्ञात यानि Non-Cognizable मामलो में होती है। जब कोई मामला बहुत गंभीर नहीं होता है और उसमे हुआ अपराध मामूली होता है जैसे की मोबाइल चोरी होना कार चोरी होना आदि तब पुलिस के पास शिकायत दर्ज करने के लिए जो लोग जाते है तोह पुलिस उन मामलो FIR न मानते हुए NCR का केस दर्ज किया जाता है। तोह ये था FIR और NCR के बिच का अंतर,...









आज अपने क्या सीखा









आसा करता हु आपको हमरी ये जानकारी भी पसंद आयी होगी इस पोस्ट को पढ़ने के आपको पता चला होगा की NCR Kya Hai, NCR का फुल फॉर्म क्या होता है (NCR Full Form In Hindi) और दिल्ली एनसीआर में कौन-कौन से State आते है, FIR और NCR में क्या अंतर है। अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आयी हो तोह हमें निचे कमेंट में जरूर बताये और अपने दोस्तों तक शेयर भी करे।





Other Posts:





CA कैसे बने हिंदी में? CA कौन होता है – CA Full Form In Hindi





RTI Kya Hai? RTI के लिए कैसे आवेदन करे – RTI Full Form In Hindi


2 comments: