DGP कैसे बने? DGP Full Form In Hindi


DGP Full Form In Hindi . जिस तरह से हमारे देश में लोग बढ़ रहे हैं सरकारी नौकरी पाना भी उतना ही मुश्किल होता जा रहा है जो स्टूडेंट अपनी पढ़ाई के प्रति ध्यान ज्यादा देते हैं उनके लिए सरकारी नौकरी पाना थोड़ा आसान होता है। आज हम एक सरकारी जॉब की पोस्ट के बारे में बात करेंगे जिसकी हर किसी को चाह होती है पर उसकी राह आसान नही होती है आज की पोस्ट में हम बात करने जा रहे हैं DGP के बारे में।





हेल्लो दोस्तौ आप सभी लोगो का स्वागत है हमारी वेबसाइट Carryideas मे. जहा पे मै ऐक बार फिर से हाजिर हू ऐक बोहोत ही Informative information के साथ जो कि मै आप लोगो के साथ शेयर करने वाला हू। DGP कैसे बने, DGP कौन होता है, DGP बनने के लिए क्या qualification चाहिए, DGP को क्या - क्या फैसिलिटी मिलती है , DGP की सैलेरी कितनी होती है, SP Full Form In Hindi, इसके लिए पढ़ाई कैसे करे।





तोह इन सभी प्रसन के उतर जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ इस पोस्ट में लास्ट तक। तोह चलिए सुरु करते है.







DGP का फुल फॉर्म क्या होता है?





DGP Full-Form - Director General of Police





DGP Full Form In Hindi - पुलिस महानिदेशक





DGP Full Form In Police - Director General of Police





DGP Full Form In Tamil - போலீஸ் டைரக்டர் ஜெனரல்





DGP कौन होता है?





दोस्तों DGP का पूरा नाम Director General of Police होता है यानी कि पुलिस का डायरेक्ट निर्देशक डीजीपी एक हाई लेवल की पोस्ट होती है हर स्टेट में डीजीपी देखने के लिए मिल जाएगा DGP का काम होता है पुलिस को निर्देश देना जरूरत के हिसाब से सारी पुलिस डीजीपी के under होती है अगर राज्य में कुछ भी होता है तो तुरंत राज्य सरकार डीजीपी को इन्फॉर्म करती है और डीजीपी पुलिस को निर्देश देती है .DGP Full Form In Hindi





DGP कैसे बने?





पुलिस विभाग का सबसे बड़ा पद होता है डीजीपी बनना बहुत ही मुश्किल काम है डीजीपी बनने से पहले आपको आईपीएस की परीक्षा पास करनी होती है उसके बाद डीजीपी बनते हैं .





DGP बनने में लिए Qualification?





Graduation:





दोस्तो डीजीपी बनने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री पास होनी चाहिए अगर आप ग्रेजुएशन लास्ट ईयर में है तो भी आप आईपीएस की परीक्षा दे सकते हैं।





Age Limit:





आईपीएस एग्जाम के लिए उम्मीदवार की उम्र 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए OBC उम्मीदवार को 3 साल की छूट दी जाती है और SC/ST उम्मीदवार को 5 साल की छूट दी जाती है .





DGP Selection Process क्या है?




IPS परीक्षा पास करने के बाद सबसे पहले DSP के पद पर नियुक्त किया जाता है उसके बाद ASP के पद पर नियुक्त किया जाता है ASP बनने के बाद SP के पद पर नियुक्त किया जाता है SP बनने के बाद SSP के पद पर नियुक्त किया जाता है फिर DIGP, IGP,ADGP के पद पर नियुक्त किया जाता है फिर DGP के पद पर नियुक्त किया जाता है .





NOTE: पुलिस विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी DGP होता है .





DGP का क्या काम होता है?




1. DGP का मुख्य कार्य राज्य में शांति व्यवस्था बनाए रखना .





2. राज्य के सभी जिलों में कानून व्यवस्था को नियंत्रण में रखना.





DGP की Salery कितनी होती है?





डीजीपी की सैलरी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है हरियाणा में डीजीपी की सैलरी 51000 से ₹225000 हर महीने मिलती है.





UPSC Full Form In Hindi





KYC Full Form In Hindi





Conclusion:





आसा करता हु आपको हमारी ये जानकायी अछि लगी। अब आपको पता चला ही गया होगा की DGP का फुल फॉर्म क्या होता है, DGP Full Form In Hindi, DGP कौन होता है, DGP कैसे बने, DGP बनने में लिए Qualification, DGP Selection Process क्या है, DGP का क्या काम होता है, DGP की Salery कितनी होती है, अगर आपको हमारी ये जानकरी पसंद आयी हो तोह इसे अपने दोस्तों तक शेयर जरूर करे।


No comments:

Post a Comment